UPSC- Indian Forest Service Examination ko commonly UPSC IFS exam ke naam se jana jata hai. Ye ek combined competitive exam hai jo all over India ke Union Public Service Commission ke through July month me held kiya jaata hai. UPSC employment news me or February ke mahine me apni official website par iski official notification publish kar dete hai. Uss notification me IFS exam like eligibility criteria, selction procedure, application procedure, application fee, online application form, number of vacancies, etc. etc. ki complete information di jaati hai. Taki jo interested candidates hote hai vo Indian Forest Services me apna career bana sakte hai following article ko read karke or UPSC ke through new upcoming notification issued ko download karke. Humse bhi kissi ne IFS exam ke bare me puri details share karne ko kaha tha, aur apne promise ko pura karte huye aaj hum baat karenge ‘UPSC–IFS Exam Ki Puri Jankari(Details), Eligibility, Syllabus‘ ke bare me. To phir chalte hai badhte hai ab topic ki taraf…
UPSC IFS EXAM ELIGIBILITY CRITERIA 2016
UPSC past notification me prescribed eligibility criteria niche diya gaya hai. But agar isme koi change ya amendments ho to, aap new notification regarding eligibility criteria for UPSC IFS Exam ko read kar skate ho. Official notification me various eligibility conditions mentioned kar rahe hai jaise ki age limit, minimum education qualification, number of attempts and physical standards etc. etc.
- Age Limit : Indian Forest Service Exam ke liye previous official notification me UPSC me age limit 21 to 30 years tak prescribed kar rakha hai or usse upper age limit vale bhi applicable hai as per the Government reservation rules ke adhar par.
- Minimum Education Qualification :Aap sab ko to pta hi hoga ki UPSC IFS exam apply karne ke liye graduation/bachelor’s degree required hoti hai. But ye bhi aapko pta hona chahiye ki bachelor’s degree ke sath one of the subjects jaise Animal Husbandry, Physics, Statics and Zoology, Agriculture, Forestry, Engineering etc. etc. ka bhi clear hona chahiye.
- Number of Attempts : Ye bahut hi important hai mention karne ke liye ki aapke paas UPSC IFS exam ko apply karne ke liye aapke paas unlimited attempts nahi honge. Jo candidates general categories se belong karte hai vo 6 attempts tak IFS exam ke liye apply kar sakte hai. Schedules caste ke category valo ke paas unlimited attempts hote hai apply karne ke liye. Agar aap OBC category se belong karte ho then aap 9 times aaply kar sakte ho.
- Physical Standards : UPSC Indian Forest Service Examination ne official notification me some physical standards prescribed kiye hue hai. So iss particular standards ke according fit rahna hoga. It has very detail rules and regulation. So aap physical standards ke baare me notification me read kar sakte ho.
UPSC IFS EXAM PATTERN & SELECTION PROCEDURE 2016
Indian Forest Service Examiation ko two stages me divide kiya hota hai i.e. preliminary and main exam. Civil Services (preliminary) Examination (objective type) candidates ki screening and selection ke liye Indian forest Service (Main) Examination held kiya jaata hai. Preliminary exam ko paas karne ke baad aap Indian Forest Service ke main Examination me pahunch jaate hai jo ki written test or interview vala hota hai.
1. Preliminary Examination : Iss exam ke two papers hote hai jo ki compulsory hote hai and 200 marks ke each paper hote hai. Paper karne ke liye candidates ko 2 hours tak ka time diya jaata hai or sath hi sath blind candidates ko extra 20 minutes ka time diya jaata hai.
2. Main Examination : IFS exam ke liye isme following papers held kiye jaate hai:
Paper I : General English -> 300 marks
Paper II : General Knowledge -> 300 marks
Paper III, IV, V & VI : Optional subjects ki list me koi bhi two subjects select karne padte hai. Each subject ke two papers hote hai. -> 200 marks each.
Optional subject ka syllabus Bachelors Degree and lowers than the Master Degree ke based par hota hai.
3. Interview for Personality Test : 300 marks
OPTIONAL SUBJECTS FOR UPSC IFS EXAM
Optional subjects ke liye number of eight questions hote hai. Part A and Part B paper me provide kiya jayega and each part me 4 questions hote hai. Each part ka one questions compulsory hota hai and eight questions me se five questions attempt karne hote hai. Sare eight questions equal marks ke hote hai.
LIST OF OPTIONAL SUBJECTS (SUBJECT TO PROVISIONS BELOW):
- Agricultural Engineering
- Animal Husbandry & Veterinary Science
- Chemical Engineering
- Civil Engineering
- Mechanical Engineering
Provided that he candidates will not be allowed to offer the following combination of subjects:
- Agricultural and agricultural Engineering
- Agricultrual and Animal Husbandry and Veterinary Science
- Chemistry and Chemical Engg.
- Mathematics and Statistics
- Of the engineering subjects viz. Agricultural Engineering, Chemical Engineering, Civil Engineering and Mechanical Engineering – not more than one subject.
So guys here we are shared with you full details about IFS Exams. Hope you like our article then don’t forget to share and like this one article. To get more information about other article then stay tuned with us. Thankx for visiting our site and want to share your thoughts with us then leave your comment below. Be happy.