Iss article ke through aaj aap UPSC – IAS exam ki full jankari paayenge jisme preparation strategy, syllabus, eligibility, optional subjects, previous paper, books, schedule, cut off or resources ke baare me padhenge. Har saal India me Union Public Service Commission ki Civil Services Exams conduct ki jaati hai. Isme karib 10 lakhs IAS Exam ke aspirants (उम्मीदवारों) se UPSC ke forms received kiye jaate hai. Jo ek average 60% par out of PT me appears hota hai. Main written test ke liye total 10 vacancy hoti hai or 3 times total vacancy interview ke liye. Aaj hum baat karenge UPSC- IAS Exam Ki Puri Jankari’ ke bare me. Chaliye padhte hai…
ELIGIBILITY CRITERIA TO APPLY THE CIVIL SERVICE EXAM:
Iss examination ke apply ke liye, aapko kuch certain criteria me eligible hona hi chahiye, as we know that ki kissi bhi eligibility exam me ek entry point hota hai.
- Candidate India ka citizen hona chahiye.
- Candidate Central, State or Deemed University se ek degree honi chahiye. Degree agar correspondence education or distance education, open university se bhi ho to accepted hoti hai.
- Candidate ki age 21 years old honi chahiye and 32 years old se jyada nahi honi chahiye. Open category ke liye 32 years restrict hai, OBC category ke liye 35 years restrict hai and SC/ST ke liye 37 years old restricted hai.
- Open category ke liye number of attempts limited hoti hai (6 attempts), OBC category ke liye 9 attempts limited hoti hai and SC/ST candidate ke liye no limitation hoti hai (any number of attempts).
Isme three stages of selection process ki hoti hai –
- Preliminary Test
- Mains Written Exam
-Vacancies ki number UPSC jo civil services ke liye 700-1000 ke aas paas bani hui hai. But Indian Administrative Service ke liye 70-100 candidates allotted hote hai. Services ke beech me second me most opted choice hai Indian Police Service, third is Indian Foreign Service, fourth is Indian Revenue Services and then other civil services follows.
PT August ke mahine jiske liye form and notification February ke mahine me Union Public Service Commission, New Delhi ke through jaari kiya jaata hai. PT exam ke two papers 100 questions ke aate hai jisme se 80 questions two hours each me finished karne hote hai.
These papers are named as:
- General Studies Paper I
- General Studies Paper II
General Studies Paper II me 33% qualifying ke liye chahiye hote hai, merit list GS paper I ke score par based hoti hai.
SYLLABUS OF IAS EXAMS PAPER I (PT) – (200 MARKS)
Paper I me Social Studies, Indian Economy, General Science, Current Affairs, Environment etc. etc. hote hai. Exam ka timing generally scheduled vala hota hai jisme first half day (9am – 11am) tak two hours exam hota hai. Paper ke liye UPSC ke through provided syllabus hai.
- Current events of national and international importance.
- History of India and Indian National Movement.
- Indian and World Geography – Physical, Social, Economic, Geography of India and the World.
- Indian Polity and Governance – Constitution, Political System, Panchayati Raj, Public Policy, Rights Issues etc.
- Economic and Social Development – Sustainable Development, Poverty, Inclusion, Demographics, Social Sector initiatives etc.
- General Issues on Environmental Ecology, Bio-diversity and Climate Change – that do not require subject specialisation General Science.
SYLLABUS FOR PAPER II – (200 MARKS)
Paper II Comprehension and Aptitude vale hote hai. Iski duration bhi two hours ki hoti hai, isse second half of the day me scheduled kiya jaata hai. Syllabus provided by UPSC –
- Interpersonal Skills including Communication skills
- Logical Reasoning and Analytical ability
- Decision making and problemsolving
- General mental ability
- Basic numeracy (numbers and their relations, orders of magnitude, etc.) (class X level), Data interpretation (charts, graphs, tables, data sufficiency etc. – class X level).
CUT OFF MARKS FOR SELECTION IN CIVIL SERVICES PRELIMINARY EXAM
Paper I – PT me selection ke liye cut off marks 50-55 percent ke beech me hone chahiye. Agar play safe chahte ho to 60 percent scoring sahi hai.
Paper II – Iss paper me candidates ko qualifying ke liye minimum 33% marks chahiye hote hai.
UPSC CIVIL SERVICES MAINS EXAM
Preliminary Examination qualifying karne ke baad candidates ko mains exam ke liye allowed kar diya jaata hai jo two parts me divided hai –
- Written exam of nine papers
- Personality test (also known as interview)
Nine paper and ek personality test ka total marks 1750 hota hai.
||One of the Indian language
||Indian Heritage and Culture, History and Geography of the World
||Governance, Constitution, Polity, Social Justice and International relations
||Technology, Economic Development, Bio-diversity, Environment
||Ethics, Integrity and Aptitude
|Paper VI, VII
||One subject is selected from the prescribed optional subjects
Kuch Indian languages jo ki useful ho sakte hai jaise Hindi, Gujarati, Punjabi, Marathi, Telugu, Urdu etc. etc. Candidate literature ek optional subject ke liye allowed hai but ye bhi condition hoti hai ki candidates ki literature language me graduation na ho. The optional subjects are Geography, Agriculture, Chemistry, Economics, Law, Psychology etc. etc.
Sub total (written test) 1750 marks
English or language ke marks total marks me counted nahi hote hai written exam ke liye jo 1750 marks ke hote hai.
INTERVIEW/PERSONALITY TEST – 275 MARKS
Candidate ko jisme comfortable lage uss language me interview de sakte hai. UPSC will make arrangement for the translators.
Grand Total 2025 Marks
Ek candidate ko exam me likhne ke medium ke roop me constitution ki eight schedule ya english me se kissi bhi ek language allowed hoti hai.
IAS KI PREPARATION KAISE KARE?
Koi bhi beginner UPSC preparation ke liye pahle NCERT books read kare. Uske baad aspirants ko one text book of each subject ki jaroort padh jaati hai and answer writing ke liye practicing karte rahna chahiye. Also candidates ko The Hindu newspaper bhi read karna chahiye. Practice ke liye aap IAS times app install kar sakte ho jisse aap regular updates ke sath general studies and current affairs ke baare me complete coverage ka benefit utha sakte ho.
So guys here we shared with you all details about IAS exam. Hope you like our article then don’t forget to share and like this one article. If you want to share your thoughts with us then leave your comment below. Aap hume facebook par follow kar sakte hai latest updates ke liye. Thankx for visiting our site and stay tuned with us to get more information about other article. Be happy.