STRUCTURE OF UPSC – Union Pubic Service Commission
Appointment and Removal : Union Public Service Commission me ek chairman or other members hote hai jo India ke President ke through appoint kiye jaate hai. Savidhaan ne commission ki strength ko specify nahi kiya hai. Iski composition President ke discretion ko determine karne ke liye chor diya gaya hai.
UPSC aamtor par iske chairman ke sath sath 9 se 11 members hote hai. Iss savidhaan me ye provide kiya gaya hai ki commission ke members ki one half aise persons hone chahiye jo ya to India ke ya state Government ke under kam se kam dus saal ke liye office ka aayojan kiya jata hai. Ye president commission ke members ki service ki conditions ka determine karne par nirbhar hai.
According to Clause 1A of the constitution, “Agar commission ke chairman ka pad khali ho jaata hai ya agar kissi bhi reasons ki vajah se chairman absence rahta hai ya kissi bhi reason ki vajah se vo office ki duties ko ache se perform karne me unable rahta hai………. to ye sari duties commission ke vo members performed karte hai jisse President ne iss purpose ke liye appoint kiya hota hai.”
According to Clause 2, chairman and members ko six years ki terms ke liye ya 65 years ki age attain hone tak office hold kar sakte hai, whichever is earlier. However, chiarman or members President ko apne resignation ko addressing ke through kissi bhi time par apne offices chor sakte hai.
According to Clause 1, Commission ke Chairman and any other member ke ground of misbehavior par President ke order se unke pad (position) se hataya jaa sakta hai. Lekin President, iss mamle me, pahli baar me Supreme Court me matter ko refer karna hota hai.
Supreme Court ne Article 145 ke tahat nirdhaarit procedure ke sath inquiry karne ke baad, karan hatane or salah ki pushti agar aisi hai, to President Chairman ko hatane or commission ke kissi other member ko remove karne ka order de sakti hai. Savidhaan me clearly established kiya gaya hai ki Supreme Court ki salah par President binding hai. However, President bhi Supreme Court ke inquiry course ke time commission ke Chairman or any other members ko suspend kar sakte hai.
According to Clause 3, under the following conditions ke hisaab se President savidhaan ke office se Chiarman or any other member ko remove karne ka bhi order nikal sakta hai:
- Agar usse ek insolvent ghoshit kiya jaata hai.
- Agar vo engage hai, apne office ke doran, unke office me kissi duties ke bahar employment paid kiya jaa raha ho.
- Ya agar president ke opinion me, office me mind or body ki infirmity ke karan jaari rakhne ke liye bhi reason ho sakta hai.
Word ‘Misbehavior’ savidhaan me kaha gaya hai ki kissi another person ke through face par thappad marna, ye article 307 ke tahat misbehaviour (1) ka mamla hai or baad member ko hatane ke liye liable bana deta hai.
Safeguard or commission ke independent or impartial functioning ensure karne ke liye, savidhaan following provisions kiya gaya hai:
- Chairman ya commission ke other members ko manner se savidhaan me prescribed President ke through hataya jaa sakta hai. Isliye, ye kaha jaa sakta hai ki vo tenure ki security ko enjoy kare.
- Although President ke chairman ya kissi member ki service ki conditions ko determines karta hai, inn conditions me unki appointment ke baad, apne nuksaan ke liye alag alag nahi kiya jaa sakta hai.
- Allowance, salaries or chairman ki pensions or commission ke members sahit pure kharche ke liye Parliament ke vote ka subject nahi banta hai. Unhe Consolidated Fund of India me charged kiya jaata hai.
- Commission ke Chairman, according to article 319, ya to India Government ke under ya kissi State Government ke under aage employment ke liye eligible honge.
- Commission ke Chairman ke alava chairman of the commission ya ek State Public Service Commission ke roop me appointment ke liye eligible hai, but na vo India Government ke liye or na hi kissi State Government me kissi other employment ke liye eligible nahi ho sakta hai.
- Chairman ya commission ke other member, apne first term complete hone ke baad, uss office me reappointment ke liye eligible ho jaata hai.
UPSC KE FUNCTIONS
- Ye UPSC ki duty hai ki Union ki services or respectively State ki services ke liye appointments ke liye examination conduct kar sake.
- Ye bhi commission ki duty banti hai ki vo kissi bhi service ke liye jo special qualifications rakhne vaale candidates ke liye important hai ke liye joint recruitment framing or operating schemes me State ki help kare.
- Commission following matters par consulted karte hai:
- Saare matters recruitment of civil services or civil posts ke methods se related hote hai.
- Principles Civil services or posts ke liye appointments banane me or ek services se dusre or aisi appointments, promotions or transfers ke liye candidates ki suitability par promotions and tranfers ko banane me follow kiya jata hai.
- Ek person ko ek civil ki capacity se India Government ke under serving affecting karne vaale sabhi disciplinary matters including memorials or positions bhi affected hoti hai. These consist of:
- Compulsory retirement
- Withholding of increments
- Dismissal from service
- Reduction to lower service or rank (demotion)
- Censure (severe disapproval)
- Removal from service
- Withholding of promotions
- Dismissal from service
- Recovery of pecuniary loss
- Apne offical duties ke execution me kiya act ke sabandh me unke against legal proceedings ki shurwat ki raksha karne me ek Civil Servant ke through kiye gaye legal expenses ke compensation ke liye kissi bhi claim kiya jaa sakta hai.
- Ek person ke through sustained jabki kissi bhi tarah ke award ki amount ke roop me India Government or questions serving ke under injuries ke sabandh me ek pension ke award ke liye any claim laga sakte hai.
Union Public Service Commission ki ye duty banti hai ki vo kissi bhi matter ko President se referred karne ka advise de. All regulations made, or whether repeal or amendment as both Houses of Parliament ke session ke doran iss tarah ke notifications ke adhin kiya jaa raha hai.
Savidhaan ye describe karti hai ki President, All India Services and Central Services or posts ke respect me matters rakhti hai, jisme ye necessary nahi hoga ki UPSC to be consulted.
Here we shared with you today’s article Union Public Service Commission (UPSC) Ki Puri Jankari. Umeed karte hai ki aapko aaj ka article pasand aaya hoga so isse like and share karna na bhule. Apne opinion or thoughts btane ke liye aap hume niche comment kar sakte hai. Feel free to share your experience and views regarding our article via comments. Humse uhi jude rahiye aur bhi articles ke liye. Thankx for visiting our site and be happy.