Hello doston… Kaise hai aap sab? Hope aap ache honge aur humare articles aapko pasand aa rahe honge. Aap apne career ke bare me to sochte hi honge. To kya decide kiya aapne. Kya aap teaching profession me kadam badhana chahte hai? Kya aapka aim ek Teacher banna hai? Agar iska jawab yes hai to aaj ka humara article aapko jarur pasand aayega. Hum yahan aapke saath TOPPER GURU me kuch aise hi tips share karne jaa rahe hai jo aapko aapke aim tak pahuchane me help karegi.
Teacher Kaise Bane Tips
So guys here we are sharing with you some tips to become a teacher. Ab aapko pta hi hoga ki teacher banne ke liye kuch requirements ki jaroort hoti hai jiske base par hum teacher bante hai so is article ke through hum aapko vo btane jaa rahe hai. So dhyan se padhte rahe hamara aaj ka ye topic.
Acquire Your Relevant Qualification
Teacher ki job mangne se pehle aapke paas kuch essential qualification(s) ka hona bahut jaroori hai. Teachers ki job ke liye different levels ke hisabs se different qualifications ki requirement hoti hai. Agar aap India me reputed private or government schools me teacher banne ki itcha rakhte hai to, apke paas usse related kuch degree honi chahiye such as the B.Ed (Bachelor of Education) in particular subjects ya master degree M.Ed ya other degrees jo teaching profession se judi ho. Jo college ya university me professor banna chahte hai, unke liye to sirf post graduation is the minimum qualification required.
Work On Your Basics
Jo particular subject aap padhana chahte ho uske baare me aapke paas strong basic concepts ka hona bahut hi jaroori hai. Agar aap mathematics me interest rakhte hai to, dusro ko padhane ke liye aapko subject ke sath familiar hona jaroori hai. Start working on the basics concepts. Apne basics ko itna strong bna le ki aapki unme ekdum amazing speed ban jaye or koi bhi aapki speed ka muqabla na kar sake. This is the perfect way to prepare yourself for your preferred occupation.
Decide On Your Purpose & Work To Fulfill It
Obviously, teacher banne ke piche aapka koi na koi reason to jaroor hoga. Most of the time, ye sirf money and career ki opportunities ya promotions ke liye hoti hai, but it can also relate to the volunteer (freely offer to do something) teaching work. In India agar aap apni teaching field me career banna chahte hai to, aapke paas essential qualification hona jaroori hai. Agar aap sirf teach just fun ya dusro ki help ke liye karna chahte hai to, uske liye bhi aapke paas knowledge or determination ka hona bahut jaroori hai. So apne is passion ke piche apne purpose ko pehchane or aapne purpose ko pura karne ke liye puri mehnat karte rahe.
Start Searching For A Teacher Position
Jab aap apni education complete kar lenge to, aapke paas education field me ek degree hogi. Tab aap job ke liye search karna start kar sakte hai. In India aap private school me easily teacher ki job paa sakte hai. But baad me less growth and promotion ke chakar me satisfaction nhi paa sakte. Another option, government teaching jobs hai. Government teachers ko salary achi mil jati hai or opportunities bhi high hoti hai and uske liye…
Pass A Teacher Recruitment Exam
Bahut se teacher recruitment Examination India me hote hai. Aap sabse pehle unhe clear kare jaise :
- CTET (Central Teacher Eligibility Test)
- RTET (Rajasthan Teacher Eligibility Test) and
- Other state TET exams are conducted by State Governments.
Become A Teacher Based On Your Qualification
- After 10th Class : Agar aap 10th class ke baad teacher banna chahte hai to, aap private school me try kar sakte hai. Agar aap more professional option dekhna chahte ho to, aap diploma course kar sakte ho like The Diploma in Education (D. Ed.), jo ki 3 saal ka course hai or jo 10th class passed students ke liye 10th ke baad hi start ho sakta hai. Ye course aapko primary level me teach karne ki degree provide karta hai but yeh sach hai ki is diploma se jyada value graduation ki hai.
- After 12th Class : Even after 12th class, aap easily private school me job paa sakte hai agar aap kissi particular subject me expert hai to. For better options, aap ye course join kar sakte hai like The Diploma in Early Childhood Care and Education. BSTC bhi ek option hai 12th paas student ke liye jo teacher banna chahte hai. But if you realy want to make some awesome career in teaching, aapko graduation ya post graduation hi karni chahiye.
The Bachelor of Education (B.Ed.) : B.Ed. in India graduation degree course ke baad kiya jata hai. Jisse aap secondary or senior secondary schools me teaching karva sakte hai. Teachers ki admission ke liye har ek state me TET (Teacher Eligibility Test) exams individually conduct karvaye jaate hai or aapko vohi clear karne hai. Central government apne CBSE schools ke liye teachers ke recruitment ke liye CTET exam leti hai.
So guys here we are providing you some tips about to become a teacher in India. We hope you like our today article then do not forget to share and like this article. To get more information about other article or topic then stay tunned with us. Thankx for visiting our site and BE HAPPY.