Toasting ek baat hai. Or apne hath me ek drink ke bina logo ke samne bolte rahna puri tarah se alag baat hai. Jaise jaise aap apne career me badhte jaenge aapko kai moke milenge jab aapko public ke samne speech deni hogi, ya apne pure staff ke samne kuch presentation deni hogi, aur kuch nhi kisi college me students se deal karna hoga, panel discussion etc.. In sabke liye confidence is very important factor. Aaj hum baat karenge Speech kaise de ya Speech Dene Ke Best Tips.
The thing that happens to me is: I have a hard time swallowing. Amazing hai ki kaise hum kai baar ek minute bhi nigal padte hai. We don’t think about it. Hum bas aisa kar dete hai. Jab hume koi speech di jaati hai, to hum to bas ghabra jaate the and then aisa nahi kar sakte sochte sochte chinta hone lag jaati hai. This is a problem. Phir hum apna muh band kar dete the and try to force it. Then I become out of breath because, breathing ko stopped karne se hum swallow (nigalne) ka try karte the. In sab se sirf hume crippling anxiety hoti thi. Once, ek panel discussion se pahle, hum ek bottle vodka ka ek big swig morning me pee jaate the, isse short time ke liye mere nerves ko relax feel hota hai. Yes, mujhe baad me realize hua ki ye ek warning ka sign hai. Apni anxiety ko public speaking me hum ek problem samjhte the then we found ki kuch qualities ki hume jaroort hai jisse hum ek effective speaker ban sakte hai or vo hai: Focus and Enthusiasm (passion).
Kya mujhe most help karega, though, was to understand that A, public speaking me mujhe perfect banne ke liye kuch certain rules ko use karna important hai ya B, jisme mujhe really effective public speaking ke liye vo sare rules ko ignore karna chahiye and simply talking. Ultimately, ek speech ek conversation hai lot of people ke sath jo chat karne ke liye participate nahi karte. Aapko kabhi bhi B ko follow nahi karna chahiye without a ton of practice – without simply doing a lot of speeches. So for now, yahan kuch rules provide kare jaa rahe hai jo aapko help karegi:
Use A Formula To Write The Speech
You could do the all chestnut:
- Tell them what you will tell them.
- Tell them.
- Tell them what you just told them.
- You could do Dale Carnegie’s so-called Magic Formula:
- Topic se related koi bhi ek vivid personal story bta sakte ho.
- Audience ko recommend one specific action lene ko kahe.
- Audience ko clearly explain kare ki kaise unke action lene se benefit milta hai.
You could do the Churchill:
- Strong and surprising ke sath start kare – with a quote or a strong.
- Apne message ko ek single sentence me expressed kare and make it the focus of your talk.
- Simple language use kare.
- Be descriptive.
- End with a bang.
You could do the TED talk:
- Aapke liye ye topic important kyu hai ko btane ke liye ek personal story ke sath explain kare.
- Tell another personal story.
- And another.
- Reach peak self satisfaction that you are killing this TED talk.
- Stories ka ek surprising conclusion draw kare that jo ki ek single sentence ke sath express ho sake taki people usse immediately social media me share kar sake.
Ye formulas different to hai but isme common thread ye hai ki: simplicity, poignancy, repetition. Apne allotted time ke under bolo. Taki speech finish hone ke baad log ye bol sake ki kaash me iss speech ko 2 minutes or sun sakta. Throughtout the speech, look at five people, one in each corner and one in the middle. No, really guys unhe dekhna chahiye. Unse baat kare. Imagine kare ki vo five aapse question puch rahe hai or aap answering kar rahe hai. Address them. Occasionally kahe “YOU.” “I am happy to be here” ke bajaye aap ye kahe ki “I am happy to be here talking with you.” Apna mouth normal ki bajaye wider open kare. Like the opera singers do. Speak louder. Know that everyone aapki side me hai. Jab vo aap par more interest lene lagenge tab vo aapki success hogi. Ok, that’s way too loud.
So guys ye article sirf aapke liye taki aap jaan sake ki Speech kaisi di jaati hai ya ek acha speaker kaise bana jaaye. Umeed karte hai ki aap jo search karna chahte the vo aapko iss article me mil gya hoga. Humara article kaisa laga hume comment karke jaroor bataye. And also don’t forget to share and like this one article. To get more information about other article then stay tuned with us.