You have to give a presentation, and aapko advice ki jaroort hai. Guys aap sahi place me aaye ho. In this article hum aapko ek great presentation ke tips offer karne jaa rahe hai. How much does it suck to be in the audience for yet another drawn-out, boring, lifeless slideshow? Worse yet, how much does it such to be the one giving it? Sach to ye hai ki bura PowerPoint ache logo ke sath hota hai, or bahut bura presentation is just as much a victim as the poor sods listening to her or him. Yahan aap ek chote Zing add karne se help karne ke liye 10 tips diye gaye hai. Jo aapki next presentation ke liye jaroor kaam ayegi. Ye abhi tak comprehensive roop se kar rahe hai, but vo ek shuruwat kar rahe hai. So guys feel free to share your own tips in the comments. Check out below to see tips about this article.
WRITE A SCRIPT
Ek little planning aage tak le jaati hai. Most presentation PowerPoint me likhi jaati hai without any sort of rhyme or reason. Yahi karan hai ki bass-ackwards hai. Apne audience ko kehne ke liye apne slides ke point ko illustrate and expand rakhe. Aapko pta hona chahiye ki aap kya kehna chahte hai and then figure out how to visualize it. Aap improvising par ek expert hai, jab tak ki aap ko likhne ya kam se kam ek sath slides dalne ki koshish se pahle aapni presentation ki outline sure kare. Make sure ki aapki scipt ek good storytelling conventions ko follow kare: usme beginning, middle or end dale, ek clear arc dale taki vo aapke some sort of climax ko builds kar sake; apne audience ko each slide se appreciate kare but be anxious to find out what’s next; and when possible.
ONE THING AT A TIME, PLEASE
Kissi bhi time, what should be on the screen is the thing you are talking about. Our audience almost instantly every slide read kar lete hai as soon as it’s displayed. At any given moment par ek new point presentation par plan kare. At a time apne bullet point ko revealed kare. Referenced ke liye charts bhi next slide me put kare when you get to the data the chart displays. Aapka job hai ki aap information ke flow ko control kare so that you and your audience stay in sync.
Most presentations fail isliye hote hai kyuki unke authors some kind of stand-alone document ko produce kar dete hai. Apne slides me everything put kar dete hai, in great big chunky blocks of text. Agar aisa hai to doston aap ek roomful of people ko kill kar chuke ho. Cause of death: terminal boredom poisoning. Aapke presentation ke liye aapki slides illustrations honi chahiye, not the presentation itself. Vo underline karte hai or aap unki presentation dene ke roop me kya kar rahe hai, reinforce karna chahiye – save the paragraphs of text for your script.
PAY ATTENTION TO DESIGN
Cheesy effects ke sath apne pages ko dress up karne se avoid karna chahiye and instead simple design basics me focus karna chahiye:
- Use a sans serif font for body text. Sans serifs like Arial, helvetica or Calibri tend jo screens me aasani se read kar sakte hai.
- Use decorative fonts only for slide headers and then only if they’re easy to read. Decorative fonts – calligraphy, German blackface, futuristic, psychotic handwriting, flowers, art nouveau, etc. – padhne me hard lagta hai or page ke top par large headlines ke liye hi reserved kiya jana chahiye. Better yet, stick to a classy serif font like Georgia or Baskerville.
- Put dark text on a light background. Again, padhne me aasani hoti hai. Agar aap a dark background use karte ho to – for instance, agar aapki company ek standard template ke sath ek dark background bhi use karti hai – make sure ki aapka text quite light hai (white, cream, light grey or pastels) and shayad two or three notches font size up hokar bumb (takkar) ho jaye.
- Align text left or right. Centered vala text thoda padhne me hard hota hai and looks amateurish. Line up all your text to a right-hand or left-hand baseline – ye better work karta hai or follow karne me bhi easy hota hai.
- Avoid clutter. Ek headline, kuch bullet points, shayad ek image – anything more than that and isse aap apne audience ko lose karne ke risk utha sakte ho.
USE IMAGES SPARINGLY
Kaha jaata hai ki presentations me images ko lekar two thought hai. Pahla jisme visual interest add hota hai and audiences ko engaged karke rakhte hai; or dusra hai images are an unnecessary distraction. Both arguments ke kuch merit hai, so in this case best option ye hai ki difference ko split kiya jaye; images ko sirf tab use kare jab important information add karni ho and tab jab abstract point ko more concrete bana ho.
THINK OUTSIDE THE SCREEN
Remember, screen me slides sirf presentation ka part hota hai – and not the main part. Even though you are liable to be presenting in a darkened room, apne khud ke presentation manner ko some thought de – how you hold yourself, what you wear, how you move around the room. Jab aap presenting kare to sara focus apne par rakhe, no matter ki aapka slides kitna interesting hai.
Especially apne presentation ko done karne se pahle, it can be easy to fall into a drown, going on and on and on and on with only minimal changes to your infection. Always aise bole jaise aap apne friend se bolte hai, na ki aise jaise aap index cards read kar rahe ho. Ek lively and personable tone of voice ko banaye rakhna difficult to hoga so iske liye practice bahut jaroori hai. If still you can’t get it right and presentation apke job ka ek big part hai to, a public speaking course or Join Toastmasters le.
Umeed karte hai ki aapko humara aaj ka article pasand aaya hoga. So don’t forget to share and like this one article. To get more information about other article then stay tuned with us. Thankx for visiting our site and want to share your thoughts then leave your comment below. Enjoy and be happy. J