Hello doston… aaj ka topic IIT se related hai yahan hum aapko IIT se related basic information and kuch entrance exam ke bare me btayenge. Jo unn student ke liye helpful ho sakti hai jo IIT – JEE ka karne ka soch rahe hai. To chaliye chalte hai kuch basic information ki aur check out below……
IIT (Indian Institutes of Technology) most prestigious institutes hai India me jo students ko engineering and technological education offer karti hai jo internationally recognized standard of excellence hai. IITs courses Mumbai, Delhi, Guwahati, Kanpur, Kharagpur, Madras, Roorkee campuses par offer karti hai and also Institute of Technology, Banaras Hindu University (BHU), Varanasi and Indian School of Mines, Dhanbad me bhi hai. Uske baad year 2008 se eight new IITs Union HRD Ministry ke through country bhar me set up kiye gaye hai. Ye new IITs states of Rajasthan (Jodhpur), Bihar (Patna), Andhra Pradesh (Hyderabad), Himachal Pradesh (Mandi), Orissa (Bhubaneshwar), Madhya Pradesh (Indore), Gujarat (Gandhinagar) and Punjab (Rupnagar) me located hai, which has increased the total number of IITs to 15.
IITs se bahar aane vale students ko life me professional excellence ke tor par jana jaata hai. Abroad me most prestigious me further studies ke liye admissions ki baat kar sakte hai ya to world me any reputed organisations me employment mil sakti hai, becuase IITians hamesha top demand me hoti hai.
THE IIT JEE
Every year, IITs ek Joint Entrance Examnation (JEE) conduct karti hai jo 4 year B.Tech, B.Pharm, 5 year B.Arch, Integrated M.Sc. and M.Tech courses ke liye candidates select karti hai.
PATTERN OF THE IIT JEE
At present, the IIT JEE is a single – isme test comprehension and candidates ki analytical ability ke liye three hours duration ke two papers se consisting objective type examination hote hai. Both paper, Paper 1 and Paper 2 Physics, Chemistry and Mathematics three separate sections me converted hote hai. Sare questions objective type, designed to test aptitude, comprehension and candidates ki analytical ability vale hote hai.
ELIGIBILITY FOR THE IIT JEE
- (10+2) ya equivalent qualifying examination me bethne vale candidates, kam se kam 60% unke respective Board Examination me aggregate marks (SC/ST or PD ke liy 55%) secure karna jaroori hai.
- Ek student ek saal me JEE ko sirf do baar attempts kar sakta hai which he or she passes the XIIth standard examination and/or in the following year.
- IITs, IT-BHU, Varanasi or ISM ke kissi bhi shamil hone vale candidates ko JEE ke through Dhanbad futur me JEE ke liye appear karne ke liye permitted nahi hogi.
NEW SELECTION PROCESS OF IITs
- One entrance exam for admission to IITs, NITs and IITs.
- New JEE ko 2 tests me consist kar diya hai viz. Main Test and Advanced Test jo basic science subjects me problem ko solve karne ki ability ka test hoga – Physics, Chemistry and Mathematics. Dono tests 3 ghante ki duration me each ke liye kiya jayega.
- Only 1,50,000 candidates hi JEE (mains) me performance ki based par JEE (Advanced) examination ke liye qualify kar payenge, IIT me admissions ke liye candidates ko rank milte hai, jo candidates ko class XII examination me top 20% high scorers provided hai.
Above selection pattern ke roop me standard XII Board marks ke liye ek substantial importance deta hai. Every student papers ke liye ye JEE proposed bahut essential hi nahi but also Std. XII ke liye bhi hai.
So guys yahan humne kuch basic information IIT se related provide ki hai. Umeed karte hai ki aapko sare information mil gaye honge. Or kuch bhi humse puchne ke liye ya apne thoughts share karne ke liye aap hume niche comment kar sakte hai. Thankx for visiting our site and stay tuned with us to get more information about other article. Enjoy and be happy. (Y)