Hello doston….. umeed karte hai ki aapko TOPPER GURU me topic pasand aa rahe honge bas doston issi ka khayal rakhte hue hum aaj ek new topic ke sath hazir hai or aaj ka topic hai “Ek Student Ke Liye Kitni Neend Zaruri Hai | Kitna Sona Chahiye”. Aaj technology vale time me humara sara dhayan ya to cell phone me, internet me, video game me ya pc me hota hai jiski vajah se hum aapni neend ke sath sacrifice karte hue najar aate hai. To kabhi aisa hota hai ki hum time se kuch jyada hi sote hai means na sone ka or na jagne ka fix time to bilkul bhi nahi hota hai. But kuch aise students bhi hai jinhe hum aj kal me PADAKU bhi kehte hai jo sara time padhte rahte hai. So unke liye bhi ye topic bahut important hai kyuki hum student or sleep se related sari information share karne jaa rahe hai.
Here we are providing you some useful information about ek student ke liye kitni neend zaruri hai ya kitna sona chahiye. Neend se related hum students bahut sare mistake kar dete hai jinka pta hume khud hi nahi hota hai. Bas unhi se avgat karvane ke liye aaj hum ye topic share karne jaa rahe hai. Check out below……..
WHY DO WE NEED SLEEP?
A number of reasons ke liye sleep bahut important hai. Ye humari energy ko restore karta hai, illness se fights karta hai and fatigue by strengthening our immune system, think more clearly and creatively hone me help karta hai, memory ko strengthens deta hai and more positive mood and better performance ko produce karta hai throughout the day. Sleep isn’t just a passive activity and jab hum inactive hote hai to uss time something fill karta hai, but rather it is an active and dynamic process vital for normal motor and cognitive function. All over sleep humare body and brain ke liye bahut jaroori hai.
HOW MUCH SLEEP DO WE NEED?
Per night most adults ko 6-10 hours ki neend leni chahiye. Different people ko different amount of sleep rest feel karne ke liye chahiye hoti hai. Agar aap frequently tired ya irritable ho during the day and aapko 2 hours ki extra neend per night on weekends ki jaroort pad rahi hai to, aap week me probably not getting enough sleep le rahe ho. Try kare ki 7-8 hours ki neend le and see how you feel.
CONSEQUENCES OF SLEEP LOSS
Lack of sleep humare both physical and emotional health ke liye risk vala kaam hai. Jisme niche diye gaye baate include hoti hai:
- More illness, jaise ki colds, flu, due to a lowered immune system.
- More stressed out feel karna.
- Weight ka gain hona ya obesity ka increase hona.
- Lower GPA and academic performance ka decreased hona.
- Mental health issues ka increase hona, jaise depression and anxiety.
- “Drowsy driving” ki vajah se thakan ke karan badi hui automobile accidents.
- Athletics me performance ka decreased hona and other activities jisme coordination ki jaroort hoti hai.
SLEEP AND PHYSICAL HEALTH ISSUES
Lack of sleep ki vajah se aap many health issues ko face kar sakte hai, including death, or sath hi people kai cheezo se aware nahi hote ki vo risk me hai. Since sleep ki kaami se immune system function ko impact kar sakta hai, humari ability infections se fight karne ki more difficult ho jaati hai and we are more prone to getting upper respiratory infections jaise cold and flue and often feel “run down.” Heart and lung ke function adversely affected ho jaate hai lack of sleep ki vajah se and is associated with worsening chronic lung and heart disease and high blood pressure. Lack of sleep obesity (motapa) se link bana leti hai. Sleep deprivation ke sath, hormone, ghreline increase ho jaate hai jo high calorie foods ki demand karte hai. Appetite (bhuk) kam kar deta hai jo hormone leptin me kami aati hai. Ye kai logo me weight gain ke liye hota hai. Lack of sleep brain function, attention span, mood and reaction times ko impacts karta hai.
SLEEP AND MENTAL HEALTH ISSUES
College students mostly mental health issues ke risk me rahte hai jaise depression, anxiety and researchers believe karte hai ki lack of sleep is a factor. An assessment of your sleep by a mental health professional may be best if you exhibit one or more of the following symptoms.
Sleep And Depression
- Insomnia (अनिद्रा) (often sleeping 6 hours or less a night)
- Too much sleep (often sleeping 10 hours or more a night or “escape sleeping”)
- Regularly feeling fatigue (thakavat), constantly wishing you were sleeping or napping
- Engaging in day to day responsibilities feels highly tiring or burdening
Sleep And Stress/Anxiety
- Racing thoughts (very high paced) that prohibit (rokna) setting into sleep
- Recurrent and persistent thinking about 1-2 topics that prohibit settling into sleep
- Repetitive (दोहराव) behaviors that needed to manage anxiety that inhibits falling asleep
- Pattern of stressful and anxiety provoking (अफ़सोसनाक) thoughts that wake you up during sleep
- Experiencing shortness of breath when attempting to fall or stay sleep (that can’t be explained by a medical condition)
Sleep And Relationships
- Trouble enjoying activities within your relationships that are typically fun
- Difficulty regularly listening to what your partner has to say
- Pattern of being quick to get irritated or angry with your partner
- Regular quality of communication is reduced or more difficult
HOW SLEEP FACILITATES LEARNING AND MEMORY
Sleep ke time, brain organizes, sorts and stores karta hai jo bhi humne day me learn ya experienced kiya hota hai, making it easier to recall at a later time. Sleep also aapko irrelevant information se week out karta hai and memory & information ke beech connections banane me help karta hai. Agar aap every day thoda bahut padhte ho to, aap material ka ek better understanding gain karne ke liye neend ki iss natural process ka use kar sakte hai and to retain the information more efficiently. Agar aap something understand nahi ho raha ho ya aap padh nahi paa rahe ho ya problem solve nahi kar paa rahe ho to, look it over and then sleep on it.
So guys yahan humne sleep se related kuch information provide ki hai iss topic ko avoid na kare kyuki ye aapke liye helpful hai. Umeed karte hai ki aapko aaj ka humara topic pasand aaya hoga then don’t forget to share and like this one article. Thankx for visiting our site and to get more information about other article then stay tuned with us. Enjoy and Be happy. 🙂