Doston Chartered Accountants (CA) professional people jo business and finance ke field me kaam karte hai or inka job audits, taxation, company law, financial accounting and companies ke general management me shamil hai. CA ya to self employed professional ya phir public and private sector me employees ka kaam karte hai. As a employees, ek CA ka basic job accounts, regulatory requirements ko pura karna or financial managements ko provide karna hota hai. CA banana mostly har commerce student ka sapna hota hai, lekin sahi guidance na hone ka karan kuch students apna sapna follow nhi kar pate. Don’t worry friends, aaj hum aapko CA se related har knowledge share karenge.
As a professional, CA financial audit karte hai, company or individual ko financial advice dete hai, tax planning, mergers ( combine) or acquisitions (संपत्ति ) me bhi clients ko advice dete hai.
Courses & Eligibility
Chartered Accountancy : Ye course Institute of Chartered Accountants of India se pursue kar sakte hai, jo CA profession ko regulates karti hai, ye only institute hai jo chartered accountancy ke course offer karta hai or CA certification deta hai. Education, training and examination ke mojuda chartered accountancy scheme ke under ek chartered accountant banane ke liye requirements niche hai : – (as per ICAI)
- 12th class pass karne ke baad student ko Institute for Common Proficiency Test (CPT) exam clear karna padta hai phir vo CA continue kar sakta hai. Ye exam examining body constituted India me conduct kiya jata hai jo Central Government as equivalent thereto ke through recognized hoti hai.
- Candidate ko Integrated Professional Competence Course (IPCC) me registering se pahle both CPT and 10+2 me paas hona chahiye.
- Chartered Accountant banane ke liye Group I or Group II both me Integrated Professional Competence Course (IPCC) ke liye enroll karna chahiye.
- Successfully IPCC registration ki date se study course ke 9 months ko complete kare.
- Articled training ke commencement se pahle Orientation Course successfully complete ke liye one week spanning 35 hours or topics ko cover karne ki jaroort hai jaise personality development, communication skills, office procedure, business environment, general commercial knowledge etc. etc.
- Article training ke commencement se pahle Information Technology Training (ITT) ke 100 hours successfully complete kar lena chahiye.
- Integrated Professional Competence Examination (IPCE) ke Group I ke sath sath Group II ko bhi appear and pass kare. Group I me four papers composed hote hai and Group II me three papers composed kiye jaate hai.
- 3 years ke period ke liye articled assistant ke roop me register kare taki both IPCE ke groups me pass ho sake.
- CA final course ke liye register and CA final examination ke liye prepare karte hai.
- Undergoing Final Course ke time Undergo Gernal Management and Communication skills ka 15 days course karna chahiye.
- Articled training ke 3 years period complete kare.
- If not completed earlier to final examination or GMCS ko pass kare.
- ICAI me as a member enroll kare and designate as Chartered Accountant.
Class 12th ke baad CA
Common Proficiency Test (CPT) chartered accountancy course ke liye ek entry level test hota hai. Isme 4 subjects ke objective type test 200 marks ka hota hai jisme – Fundamentals of Accounting, Mercantile Laws, General Economics and Quantitative Aptitude jisme aapke basic knowledge ka test hota hai. CPT two sessions me divide hota hai. Iske first session me two sections hote hai : Section A – Fundamentals of Accounting 60 marks ka hota hai and Section B – Mercantile laws jo 40 marks ka hota hai. Second session me two sections hote hai : Section C – General Economics 50 marks ka hota hai and Section D – Quantitative Aptitude jo 50 marks ka hota hai. Two sessions two hours each ke hote hai.
Graduation Ke Baad CA
Jiss students ne graduate Commerce me 50% marks, non – commerce graduates jo mathematics ke alava 55% marks, non – commerce students jisme maths ke sath 60% marks leke CPT test na de kar directly Integrated Professional competence Course (IPCC) ke liye register kar sakte hai. Course ke doran various groups me Fundamentals of Accounting, Mathematics and Statistics, Economics, Mercantile Law, Accounting, Law and Auditing, Cost Accounting, Income-Tax & Central Sales Tax and Organisation & Management and Fundamentals of Electronic Data Processing ki study karvai jaati hai.
Final examiniation ke liye : Advanced Accounting, Management Accounting, Auditing and Company Law, Direct Tax Laws, Corporate Management, Secretarial Practice, Managerial Economics and National Accounting, Operational Research and Statistical Analysis, System Analysis and Data Processing, Costs Systems and Cost Control, Management Information and Control Systems, Tax Planning and Tax Management, Management and Operational Audit ki study hoti hai.
Mr. Aditya Puri, CEO of HDFC Bank me ek Chartered Accountant hai.
Mr. Rakesh Jhunjhunwala, Ace investor and trader, ek Chartered Accountant hai.
Mr. S. Gurumuthy, Journalist jo business malpractices ke bare me likhte hai at Reliance and about Finance Minister P. Chidambaram is also a Chartered Accountant.
CA banane se related kuch information aaj iss article me share ki hai umeed karte hai ye aapke liye helpful sabit hoye. Don’t forget to share and like this one article. To get more information about other article then stay tunned with us. Thankx for visiting our site and be happy. 😛 🙂